मेक इन इंडिया ड्राइव से प्रेरित टेकबी भारत के 3 डी प्रिंटर मैन्युफैक्चरर्स में से एक है।टेकबी एक 3 डी प्रिंटर और इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण कंपनी है, जिसका मुख्यालय भिलाई छत्तीसगढ़ में है, तथा वर्तमान में भारत में मुख्य रूप से 3 डी प्रिंटर और टेकपैड के उत्पादन पर केंद्रित है। श्री शंकराचार्य कॉलेज के छात्र रह चुके अभिषेक अम्बस्ता तथा मनीष अग्रवाल की यह पहल है।
टेकबी कंपनी के विषय में:
संस्थापक अभिषेक बताते है कि कालेज के पहले साल से ही ये अंतर्राष्ट्रीय और राष्ट्रीय उत्सवों में भाग लेते थे और अपने तकनीकी आइडियाज का प्रदर्शन करते थे। बहुत ही कम समय में ही टेकबी 3 डी-प्रिंटर के लिए भारत का प्रसिद्ध ब्रांड बन गया है। टेकबी कई प्रतिष्ठित कॉलेज, स्कूल और तकनीकी संस्थान जैसे आईआईटी कानपूर , आईआईटी खरगपुर , एनआईटी राइपुर, सीएसआईआर और डीआरडीओ से जुड़ गया है । हम छत्तीसगढ़ से एकमात्र टीम है जो स्टार्ट अप निधि प्रोग्राम के लिए नेशनल साइंस एंड टेक्नोलॉजी एंट्रेप्रेन्योरशिप डेवलपमेंट बोर्ड डिपार्टमेंट ऑफ़ साइंस एंड टेक्नोलॉजी , भारत सरकार ,नई दिल्ली द्वारा चुने गए है ।

संस्थापक के विचार
टेकबी के संस्थापक बताते है – हमारे लिए सबसे बड़ी चुनौती थी 3 डी-प्रिंटिंग प्रौद्योगिकी के बारे में जागरूकता फैलाना । छत्तीसगढ़ के कई स्कूल जैसे कि कृष्णा पब्लिक स्कूल ने 3 डी-प्रिंटिंग प्रौद्योगिकी को अपने स्कूलों में अपनाया है। 3डी प्रिंटिंग के विषय में जागरूकता बढ़ाने के लिए हमने पूरे भारत में जागरूकता कार्यक्रम शुरू किया । इस जागरूकता कार्यक्रम के माध्यम से हम तकनीकी गतिविधियों के इवेंट्स आयोजित करते है जहां छात्र हिस्सा लेते हैं और अपने तकनीकी ज्ञान को टेस्ट करते है और अपने दोस्तों को 3 डी-प्रिंटिंग के विषय में जानकारी देते है।

अटल टिंकरिंग लैब
भारतीय केंद्रीय सरकार ने भी तकनीकी नीतियों को बढ़ावा देने के लिए अटल टिंकरिंग लैब प्रोग्राम का आयोजन किया ।भारतीय सरकार कौशल विकास और तकनीकी शिक्षा पर अधिक छात्रों का ध्यान केंद्रित करने का प्रयास कर रही है। अटल टिंकरिंग लैब एक ऐसी प्रयोगशाला है जहां छात्र नवीन प्रौद्योगिकी के बारे में सीखते है और इन नई तकनीकों द्वारा कुछ नए चीज़ों का निर्माण करने का प्रयास करते है। प्रयोगशाला छात्रों के विचारों का पोषण और व्यावसायीकरण करने में मदद करता है। अटल टिंकरिंग प्रयोगशाला एक ऐसा मंच है जिसके माध्यम से हर स्कूल के छात्र कुछ इनोवेटिव बना सकता है, जो समाज की समस्याओं को हल करने में मदद कर सके।भारत का हर एक स्कूल इस लैब सेटअप के लिए अप्लाई कर सकता है। टेक बी इस योजना में सरकार के साथ जुड़े है। टेकबी अटल टिंकरिंग लैब की स्थापना के लिए सरकार द्वारा निर्धारित आधिकारिक विक्रेता है। टेकबी एटीएल के लिए सभी आवश्यक परामर्श प्रदान करते हैं। टेकबी के संस्थापकों को विश्वास है कि वे सरकार का साथ देकर इस प्रयास द्वारा निश्चित रूप से देश की शिक्षा प्रणाली में बदलाव ला पाएंगे ।अभिषेक कहते है हमारा उद्देश्य है देश के बच्चों के लिए मजबूत भविष्य का निर्माण करना ।

3 डी प्रिंटर विनिर्माण
संस्थापक अनूप बताते है – हमारा दिल्ली तथा छत्तीसगढ़ में 32 मेंबर टीम है। हम वर्तमान में 3डी प्रिंटर हार्डवेयर का निर्माण कर रहे हैं और हमारे डीलर और ई-कॉमर्स नेटवर्क के माध्यम से बेच रहे हैं। हम विशेष रूप से ऑन-बोर्ड कंप्यूटर और टीचपैड के साथ 3 डी प्रिंटर का निर्माण कर रहे हैं। हमारा विचार है कि हम 3 डी प्रिंटर के उपयोग से विनिर्माण के स्थानीयकरण पर काम कर सकते है और देश के हर घर तथा उद्यम में ३डी प्रिंटर स्थापित कर संस्थानों के तकनीकी उत्थान कर सके । “हम ऐसी दुनिया में विश्वास रखते हैं जहां लोग अपने स्वयं के परिसर में अपने स्वयं के अनुकूल उत्पाद बना सके।”