छत्तीसगढ़ के NRIs से मिल कर भावुक हो उठीं राज्यपाल। किया उनकी देश भक्ति को सलाम
नाचा संस्था ने अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर सिद्ध कर दिया है कि ‘छत्तीसगढ़िया सबले बढ़िया‘: 22 मई को नाचा संस्था ने एक वर्चूअल कार्यक्रम आयोजित किया था, जिसकी मुख्य स्थिति सुश्री अनुसूया उइके जी थीं।
राज्यपाल जी ने इस कार्यक्रम में नाचा के Covid relief ग्रूप सदस्यों को सम्मानित किया व ब्लड फॉर अस पोर्टल का किया शुभारंभ किया।
कार्यक्रम की शुरुआत शिकागो रह रही ख़ुशी जैन ने गणेश वंदना पे भरतनाट्यम् करके की, जिसके उपरांत नाचा के अध्यक्ष श्री गणेश कर ने नाचा के विज़न व मिशन के बारे में जानकारी दी। तत्पश्चात् नाचा के उपाद्यक्ष श्री पंकज अग्रवाल ने राज्यपाल महोदया से नाचा की अब तक की उपलब्धीयों के बारे में बताया। नाचा के दूसरे उपाध्यक्ष, श्री शत्रुघन बरेथ ने २०२१-२०२२ में नाचा के योगनाबद्ध कार्यों के बारे में बताया।

कार्यक्रम को आगे बढ़ाते हुए नाचा कि संस्थापिका- श्रीमती दीपाली सराओगी ने नाचा के द्वारा किए गए कोरोना काल में किए गए कार्यों के बारे में बताया। उन्होंने ने बताया कि नाचा ने
नाचा ने छत्तीसगढ़ में मदद करने हेतु मुख्यमंत्री राहत क़ोष में ५ लाख इनक्यवान हज़ार की राशि भेंट की
नाचा ने AIIMS रायपुर व टाटिबंध पुलिस थाने में ५००० मास्क्स वित्रित कराए
नाचा ने भारतीय समुदाय से जुड़ कर १००० oximeters India भेजे हैं
नाचा ने आत्मीय स्तर पे मदद करने हेतु कई NGO संस्थाओं के साथ मिल के
नाचा ने Blood4us के ज़रिए ५०० से अधिक लोगों को देश भर में रक्त एवं प्लाज़्मा में सहायता की
नाचा ने छत्तीसगढ़ welfare society के साथ shelter दिलाने में मदद की
नाचा ने सुमित foundation के साथ जुड़ कर उन्हें ऐम्ब्युलन्स सेवा में मदद की
इसके अलावा अँजोर welfare society के साथ मास्क व sanitization में मदद की
इसके अलावा नाचा का अब तक का सबसे बड़ा योगदान- NACHA SOS Group है। नाचा के इस ग्रूप में १२ वालंटीर्ज़ हैं जो कि २४/७ भारत के कोने कोने में स्थित लोगों को मदद कर रहे हैं। मिस सराओगी ने बताया की इस ग्रूप की सराहना खुद फ़ेस्बुक कम्पनी ने भी की। नाचा की सचिव सोनल अग्रवाल ने राज्यपाल महोदया से इन सभी volunteers का परिचय कराया। ये वालंटीर्ज़- दीपाली सराओगी (संस्थापिका), मोनिका अगवानी (संयुक्त सचिव), एश्विन सुखदेव, शांभवी शुक्ला, गीतांजलि बनर्जी, विवेक डूबी, राहुल श्रीवास्तव, कृति शुक्ला, अबीर रॉय, अरुण मिश्रा व दीपक केला हैं।
इस कार्यक्रम में नाचा की अंतरष्ट्रिय गायिका मिस वंदना विश्वास ने वंदे मातरम् गीत प्रस्तुत किया।

कार्यक्रम के दौरान सुश्री उईके जी ने Blood4us लॉंच किया व नाचा के उपाद्यक्ष श्री तीजेंद्रा साहू ने Blood4us पोर्टल का डेमो दिया।

सुश्री अनुसूया उइके जी ने नाचा के सदस्यों व उपास्तित लोगों से बातें करते हुए उनके कार्य की सराहना की और Blood4us के मुख्य संस्थापक श्री गणेश कर को बधाई देते हुए कहा की रक्तदान ही महादान है। उन्हें कहा कि आप लोगों ने अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर यह सिद्ध कर दिया है कि ‘छत्तीसगढ़िया सबले बढ़िया‘।इस अवसर पर राज्यपाल ने कहा कि वास्तव में किसी की मदद की सच्ची भावना हो, देश के लिए कुछ करने की इच्छाशक्ति हो तो न संसाधन कम पड़ते हैं न कोई परेशानी सामने आती है। यह कार्य नाचा संस्था ने कर दिखाया है कई किलोमीटर दूर रहते हुए उनमें मातृभूमि की प्रेम बरकरार है और इसी प्रेम की बदौलत उनमें इस करोेना संकट के समय देश और प्रदेशवासियों की मदद की। वास्तव में ऐसे लोगों को समाज हमेशा याद करता है। राज्यपाल ने विदेशों में निवासरत चिकित्सा क्षेत्र के विशेषज्ञों का छत्तीसगढ़ के विशेषज्ञों और नागरिकों के साथ वर्चुअल मीटिंग करने सुझाव दिया। साथ ही इम्युनिटी बढ़ाने के तरीके की भी जानकारी देने को कहा।

इसी कढ़ी को आगे जोड़ते हुए ब्लड फॉर अस के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री गणेश कर ने बताया कि ब्लड फॉर अस पोर्टल अमेरिका में निवासरत छत्तीसगढ़ के नागरिकों द्वारा शुरू किया गया संस्था है, जिसके द्वारा जरूरतमंद लोगों के रक्त की व्यवस्था की जाएगी। इसके लिए दानदाताओं और रक्त की उपलब्धता का डेटाबेस रहेगा। रायपुर में एक कॉल सेंटर की स्थापना की जाएगी, जिसके माध्यम से जरूरतमंद लोगों की मदद की जाएगी। अगर किसी को रक्तदाता की आवश्यकता है तो वह www.blood4us.com पर अपना अनुरोध सबमिट कर सकता है। उन्होंने बताया कि यह संस्था किसी भी व्यक्ति के सहायता के लिए पूर्णतः निशुल्क कार्य करते हुए, रक्तदाता को जीवनदाता के रूप में हर जगह हर समय उपलब्ध करवाने हेतु तत्पर रहेगा।

इस सम्पूर्ण कार्यक्रम का संचालम नाचा के वरिष्ठ सदस्य श्री अमित झा ने किया व अंत में कलीफ़ोनिया चैप्टर के प्रेसिडेंट श्री नील जोसेफ ने सबका आभार प्रकट किया। इस अवसर पर नाचा संस्था के पदाधिकारी, कार्यकारिणी एवं सदस्यगण उपस्थित थे।