श्री शरद सुल्तानिया
“जिस तरह योग और ध्यान मेरी जीवन शैली है, उसी प्रकार मैं दूसरो के जीवन में भी इसका महत्वपूर्ण स्थान बनाना चाहता हूँ ताकि वे भी योग और ध्यान का अपने जीवन में पूरी तरह से आनंद उठा सके।” शरद सुल्तानिया स्टील उद्योग से जुड़े सफल व्यापारी है और आज के दिन एक प्रमाणित योग विशेषज्ञ भी ।
स्टील बाजार की अस्थिरता ने उनके स्वास्थ पर गहरा प्रभाव डाला और कम आयु में ही वे अनिद्रत्ता,तनाव, हाइपर एसिडिटी से ग्रसित हो गए। कई साल पहले ही उन्हें योग व ध्यान की शक्ति का एहसास हुआ और अब वे इसी एहसास को दूसरो को अनुभव कराने का सच्चा प्रयास कर रहे है । उनके द्वारा स्थापित ‘सुल्तानिा वैलनेस हब’ योग और पारम्परिक आयुर्वेदिक प्रणाली की शक्ति का प्रचार प्रसार करने में प्रयासरत है।
शरद सुल्तानिया अब न केवल अपनी पुरानी स्वास्थय सम्बंधित समस्याओ से मुक्त होकर एक स्वस्थ जीवन जी रहे है बल्कि सेकड़ो लोगो को भी निरोग जीवन शैली की और प्रभावित करने में कामयाब हो रहे है। इसके अलावा इन्होने ऋषिकेश में आयोजित अंतराष्ट्रीय योग महत्सोव में भाग लिया है और साथ ही 10 दिनों की अवधि के लिए विपस्सना ध्यान का भी अभ्यास किया है।
10 घंटे लगातार काम करने के बाद भी वे अपने दैनिक योग व ध्यान के लिए समय निकाल ही लेते है। उन्होंने वातावरण के तापमान के साथ अपने शरीर के तापमान को समरूप करने के लिए अपने कार्यालय, कार, घर सभी जगह में एयर कंडीशनर का प्रयोग बंध कर दिया है । एक स्वस्थ्य जीवन शैली को जीने के लिए वे ताजा भोजन एवं पूरे दिन गरम पानी पीते है। और ऑफिस में पूरे दिन वह पीठ सीधी कर बैठने की कोशिश करते है।
वे योग द्वारा आत्म परिवर्तन के लिए जगह निर्मित करने का अविरत प्रयास कर रहे है।